Monday, May 20th, 2024

अंतर्राष्ट्रीय स्तर का बने ग्लोबल स्किल्स पार्क, मुख्यमंत्री चौहान ने किया निरीक्षण

शिवपुरी
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने युवाओं को कौशल प्रशिक्षण और रोजगार देने के लिये बनाये जा रहे अनूठे  ग्लोबल स्किल्स पार्क के निर्माण के लिये चल रही गतिविधियों की आज जानकारी प्राप्त की और निर्माणाधीन कार्यों का निरीक्षण किया। इस अवसर पर तकनीकी शिक्षा और कौशल विकास मंत्री यशोधराजे सिंधिया उपस्थित थीं। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि  प्रतिवर्ष 22 हजार विद्यार्थियों को हुनरमंद बनाने का लक्ष्य है। हुनर के साथ विद्यार्थियों का इतना आत्मविश्वास बढ़ेे कि वे अच्छे संस्थानों में चयनित हो सकें। आज नींव खुदाई के अवसर पर मेरा यहां आना प्रोजेक्ट के लिये हम सभी की गंभीरता और प्राथमिकता का परिचायक है। विभागीय मंत्री और उनकी टीम बधाई की पात्र हैं।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि परियोजना की कुल लागत 1548 करोड़ है। तकनीकी शिक्षाए कौशल विकास और रोजगार विभाग को कौशल विकास परियोजना के लिये एडीबी से 967.50 करोड़ का कर्ज मिला है। मध्यप्रदेश सरकार 580.50 करोड़ का निवेश कर रही है। परियोजना के अंतर्गत भोपाल में  लगभग 2 वर्ष में स्किल पार्क बन जाएगा। निर्धारित की गई अवधि दिसम्बरए 2022 के पहले ही यह विश्वस्तरीय स्किल पार्क बनाने का संकल्प है। कुछ कार्य डेढ़ वर्ष में ही पूर्ण हो जाएंगे और प्रयास होगा कि वर्ष 2022 के मध्य तक पाठ्यक्रम प्रारंभ हो जाएं और विद्यार्थी प्रशिक्षण प्राप्त करने लगें। समय सीमा और गुणवत्ता का पूरा ध्यान रखना है। स्किल पार्क के कार्यों परए डिजायन के लिए अनुबंधित की गई  टाटा कंसल्टिंग इजीनियर्स लिमिटेड और  तकनीकी शिक्षा विभाग नजर रखेंगे। कार्यों को गुणवत्ता के साथ पूर्ण किया जाएगा। गुणवत्ता में कमी छोडऩे वालों को दण्डित किया जाएए  ऐसे निर्देश दिए गए हैं।

मुख्यमंत्री चौहान ने गोविंदपुरा स्थित ग्लोबल पार्क के सिटी सेंटर में बैठक में प्रदेश में नए मेगा आईटीआई प्रारंभ किए जाने के संबंध में हुई प्रगति की जानकारी प्राप्त की। इसके पश्चात मुख्यमंत्री चौहान ने  अयोध्या बायपास के पास नरेला शंकरी जाकर निर्माणाधीन ग्लोबल पार्क का अवलोकन किया। इसकी लागत तीन सौ करोड़ से अधिक है। प्रशिक्षण के लिये जो ट्रेड तय किए गए हैंए उसके लिये उद्योगों से भी परामर्श किया गया है। पार्क में जो पांच महत्वपूर्ण घटक और संस्थाएं शामिल हैंए उनमें सेंटर ऑफ आक्युपेशनल स्किल्स एक्विजिशनए सेंटर ऑफ एडवांसड एग्रीकल्चर ट्रेनिंग, टीवीइटी प्रेक्टिश्नर्स डेवलपमेंट सेंटर, सेंटर ऑफ टेक्नोलॉजी इनोवेशन एंड एन्टरप्रिन्योर्शिप और सेंटर ऑफ स्किल्स रिसर्च एंड डेवलपमेंट शामिल हैं। परिसर में ट्रेनीज और ट्रेनर्स के लिये हॉस्टल व्यवस्था भी रहेगी। मुख्यमंत्री के साथ अवलोकन में प्रमुख सचिव केरलिन खोंगवार और अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Source : Agency

आपकी राय

1 + 12 =

पाठको की राय